blogging kya hota hai-ब्लॉगिंग क्या है और कैसे करे

blogging kya hota hai
blogging kya hota hai


दोस्तों आज इस पोस्ट में हम जानेंगे ब्लॉग पर काम कैसे करते हैं और blogging kya hota hai और हम साथ ही यह भी जानेंगे की blogging kaise kare और ब्लॉगिंग के बारे में उठने वाले उन सभी सवालों के जवाब जानेंगे जो आप जानना चाहते हैं क्योंकि ज्यादातर लोगों के मन में यह सवाल अक्सर आता है की blogging kya hota hai और इसको कैसे किया जाता है


अगर कोई भी ब्लॉगिंग करना चाहता है तो उसको यह जानना जरूरी है की blogging kya hota hai आइए जानते हैं। इंटरनेट पर जब हम कोई भी जानकारी या किसी हुनर को लिखकर अपनी वेबसाइट पर पोस्ट करते हैं और लोग उसको पढ़ कर कुछ सीखते हैं या उसको पढ़ कर यूजर को कोई जानकारी मिले तो उसको blogging कहा जाता है 


Blogging kaise kare-ब्लॉगिंग कैसे करें


यूट्यूब पर कई ऐसे वीडियो देखकर आप सीख सकते हैं कि blogging kaise kare ब्लॉगिंग करना बेहद मुश्किल काम नहीं है आप ब्लॉगिंग को कुछ जानकारियों के साथ शुरू कर सकते है और अपनी जानकारियों को लोगों तक आसानी से पहुंचा सकते हैं।


ज्यादातर यह देखा गया है कि लोग ब्लॉगिंग तो करना चाहते हैं लेकिन उनको यह पता ही नहीं होता की blogging kaise kare इंटरनेट पर कई ऐसे पोस्ट आपको मिल जाएंगे जिनमें पढ़कर आप सीख सकते हैं कि ब्लॉगिंग कैसे करते हैं और यूट्यूब पर आपको कई ऐसी वीडियो मिल जाएंगे जिनसे आप यह जान सकते हैं कि blogging kya hota hai और blogging kaise kare और एक अच्छी ब्लॉगिंग वेबसाइट कैसे बनाएं।



blogging kaise karte hai-ब्लॉगिंग कैसे करते हैं

blogging kaise karte hai
blogging kaise karte hai


ब्लॉगिंग के बारे में समझने के बाद अक्सर हमको इस बात को लेकर मन में विचार आता है कि blogging kaise karte hai यानी ब्लॉगिंग की शुरुआत कैसे करें और ब्लॉगिंग करने के लिए क्या चीज है जरूरी है। ब्लॉगिंग करने के लिए आपको कुछ इन चीजों की जरूरत होगी जैसे कि:-


•Mobile या laptop या फिर एक computer

•इंटरनेट

•Top level domain (TLD)


इन चीजों के माध्यम से आप गूगल के बनाए हुए प्रोडक्ट ब्लॉगर पर blogging start kar सकते हैं। Blogger एक गूगल के द्वारा दिया जाने वाला फ्री और सबसे आसान प्लेटफार्म है blogging करने के लिए


यदि आप ब्लॉगर के अलावा किसी और माध्यम से ब्लॉगिंग करते हैं जैसे कि WordPress, Weebly, siteground, जैसे कई ऐसे माध्यम के जरिए तब आपको इन चीजों की आवश्यकता होगी जिसके लिए आपको कुछ पैसे खर्च करने पड़ेंगे


•मोबाइल/लैपटॉप या फिर एक कंप्यूटर

•इंटरनेट

•टॉप लेवल डोमेन

•hosting

•प्लगिंस

इन चीजों को जानने के बाद शायद आप जान गए होंगे कि blogging kaise karte hai और ब्लॉगिंग करने के लिए किन चीजों की जरूरत होती है।


Blogging kaise start kare-ब्लॉगिंग कैसे स्टार्ट करें

Blogging kaise start kare
Blogging


ब्लॉगिंग शुरू करने से पहले आपको यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि आप किस विषय में ब्लॉगिंग करना चाहते हैं। ब्लॉगिंग आप किसी एक ही विषय को ही चुनकर करें क्योंकि लोग blog तो बना लेते हैं मगर उनको यह पता ही नहीं होता की blogging kaise start kare या ब्लॉगिंग को किस विषय पर स्टार्ट करें।


ब्लॉगिंग शुरू करने से पहले हम आपको बताना चाहेंगे कि blog में सफल होना बहुत ही चुनौतीपूर्ण कार्य है और इसके लिए आपको कड़ी मेहनत ही जरूरत है तथा इसमें आपको धैर्य बनाकर रखना पड़ेगा आइए चलिए जानते हैं blogging kaise start kare.


Step1#blogging के लिए विषय का चुनाव करे।


Blogging का विषय ज्यादा मसालेदार होने की जरूरत नहीं आपके blogging को स्टार्ट करने के लिए ब्लॉगिंग को किसी एक विषय पर आधारित होना बहुत जरूरी है।


अपने विषय का चुनाव करने से पहले आपको यह पता होना चाहिए कि आपका विषय कितना अच्छा है और लोगों के लिए कितना उपयोगी है आप का विषय है एकदम यूनिक यानी कि एकदम नया होना चाहिए।


आपको उस विषय के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए जिससे आप उसके बारे में अच्छी तरीके से बता सकें और समझा सके जिससे लोग आपके विषय की तरह आकर्षित हो।


Step2#एक अच्छा blog का नाम चुने


यह कदम बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इसमें हम अपने blog या website का नाम चुनते हैं इसको हम domain name भी बोलते हैं।


Domain name आपकी वेबसाइट या blog की पहचान होती है इसलिए याद रखें सरल और एक अच्छा तथा जल्दी याद रहने वाला domain खरीदें क्योंकि इससे आप अपने मनचाहे नाम से blogging start कर सकते हैं।


Domain name खरीदने के लिए आपको इंटरनेट पर कई ऐसी वेबसाइट मिल जाएंगी जो आपको कम कीमत में एक अच्छा domain name प्रोवाइड करती हैं। Godaddy, bluehost, namecheap, crazydomain.in डोमेन नेम देने वाली कुछ मशहूर कंपनियां है इनसे आप अपने ब्लॉग का डोमेन नेम खरीद सकते है। खरीदने से पहले आपको इन वेबसाइट पर जाकर अपनी डोमेन नेम की उपलब्धता जांच नहीं होगी।


Domain name खरीदने से पहले आपको इन 4 बातों को याद रखना बेहद जरूरी है।


1-डोमेन नेम ऐसा हो जो याद रखने में आसान हो।

2-आपका डोमेन नेम अधिक लंबा होना चाहिए।

3-domain name आपके विषय यानी blogging से संबंधित होना चाहिए।

4-आपको टॉप लेवल लेबल डोमेन यानी .com .in .net .co domain खरीदना चाहिए।


Step3#blogging platform का चुनाव करें


आप blogging field में एकदम नए हैं और आपको इंटरनेट की ज्यादा जानकारी नहीं है तो आप गूगल के बनाए हुए blogger पर जा सकते हैं क्योंकि इसका इंटरफ़ेस बेहद आसान और लचीला है जिससे आप 200 से 350 रुपए से एक डोमिन खरीद कर और थोड़ी बहुत जानकारी के साथ आसानी से blogging कर सकते हैं। 


क्योंकि blogger.com आपसे ब्लॉगिंग सर्विस का कोई भी पैसा नहीं लेता है क्योंकि यह एक गूगल के द्वारा दी हुई फ्री सर्विस है जिससे आप अपने blogging के हुनर को निखार सकते हैं।


Blogging करने का दूसरा और सबसे बड़ा जरिया WordPress है। लेकिन इसके लिए आपको अलग से डोमेन के साथ-साथ hosting यह खरीदनी पड़ती है जिससे इसकी लागत थोड़ी ज्यादा हो जाती है।


थोड़ा महंगा होने के साथ WordPress आपको कई ऐसे फीचर देता है जो blogger.com पर आपको नहीं मिलते है। WordPress पर आपको वेबसाइट थीम को customise करने के कई विकल्प मिलते हैं और ऐसे कई प्लगिंस के फीचर मिल जाते हैं जिनसे आपको ब्लॉगिंग करने में आसानी होती हैं।


Step4#एक अच्छी web hosting का चुनाव करें


अगर आप blogger.com के बजाय किसी और ब्लॉगिंग साइट जैसे WordPress, siteground, Weebly के जरिए अपना ब्लॉग स्टार्ट करते हैं तो आपको एक अच्छी वेब होस्टिंग की जरूरत पड़ेगी।


इन प्लेटफार्म पर जाने से पहले यह जानना जरूरी है की web hosting क्या है और काम कैसे करती है। ब्लॉग या वेबसाइट का डाटा यानी text, images, videos एक web server पर संग्रह किया जाता है ताकि उसको कभी भी और कहीं भी ऑनलाइन देखा जा सके। जिस web server पर यह फाइल रखी जाती हैं उसी को web hosting कहते हैं।


Hosting खरीदने से पहले होस्टिंग के बारे में जानकारी जरूर लेनी चाहिए जैसे कि:-

•होस्टिंग की स्पीड अच्छी होनी चाहिए•

होस्टिंग प्रोवाइडर का कस्टमर केयर सपोर्ट अच्छा होना चाहिए

•होस्टिंग सस्ती और अच्छी होनी चाहिए


Step5#एक responsible और अच्छी blog थीम का चुनाव करें


ब्लॉगिंग करने के लिए आपको एक अच्छी साफ-सुथरी थीम का चुनाव करना चाहिए जो responsible theem हो यानी कि मोबाइल और कंप्यूटर दोनों के लिए परफेक्ट हो।

ब्लॉगिंग करने के लिए आपको फ्री में ऐसी कई थी इंटरनेट पर मिल जाएंगी जिनको आप कस्टमाइज करके अपनी वेबसाइट के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।


Mobile se blogging kaise kare-मोबाइल से ब्लॉगिंग कैसे करें


अगर आपके पास लैपटॉप या कंप्यूटर नहीं हैं तो आपके मन में यह सवाल अक्सर आता है कि mobile se blogging kaise kare हम मोबाइल से भी आसानी से ब्लॉगिंग कर सकते हैं।


अगर आपके मन में भी यह सवाल आ रहा है कि mobile se blogging kaise kare तो इसके लिए हमने जो जानकारी आपको ऊपर दी है blogging kaise kare मे उन जानकारियों के साथ आप मोबाइल से भी blogging कर सकते हैं इसके लिए आपको हमारा पोस्ट blogging kya hota hai को ध्यान पूर्वक पढ़ना पड़ेगा।


Mobile se blogging करने के लिए भी आपको बस एक मोबाइल फोन उसमें इंटरनेट कनेक्शन तथा एक डोमेन नेम की जरूरत पड़ेगी।


हमें उम्मीद हैं की blogging kya hota hai, blogging kaise kare तथा blogging kaise karte hai, blogging kaise start kare और mobile se blogging kaise kare के ऊपर दी गई जानकारियां आपको पसंद आएंगी और इससे आपको मदद मिलेगी।


No comments:

Powered by Blogger.